JSW MG Motor Launches MG Select Retail Channel
JSW MG Motor इंडिया ने हाल ही में MG Select नामक एक नया रिटेल चैनल शुरू करने की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य इसके अधिक प्रीमियम ऑफ़रिंग को पेश करना है। कंपनी ने अभी तक इस चैनल के माध्यम से बेचे जाने वाले मॉडलों के बारे में विस्तृत जानकारी साझा नहीं की है।
First Model under MG Select to Arrive by Q1 2025
हालांकि, इसके चीफ ग्रोथ ऑफिसर, गौरव गुप्ता ने Autocar India के साथ एक बातचीत में कहा, “हमारा योजना Q1 2025 में शुरू होने की है। तो, अगले छह महीनों में, हम अपने पहले उत्पाद और सुविधाओं के साथ बाजार में आने जा रहे हैं।” एमजी मोटर अपनी पहली कार MG Select ब्रांड के तहत 2025 की पहली तिमाही तक लॉन्च करेगी। यह मॉडल अत्याधुनिक तकनीक और शानदार फीचर्स के साथ पेश किया जाएगा। कंपनी की योजना है कि यह नई कार मिड-सेगमेंट में प्रमुख उपस्थिति बनाए और उपभोक्ताओं को किफायती कीमत पर प्रीमियम अनुभव प्रदान करे। MG Select के तहत आने वाला यह पहला मॉडल भारतीय बाजार में बड़ी उम्मीदों के साथ देखा जा रहा है।
Focus on New Energy Vehicles (NEVs)
MG Select चैनल का मुख्य ध्यान NEVs (न्यू एनर्जी व्हीकल्स) पर होगा, जिसमें हाइब्रिड, PHEVs और EVs शामिल हैं। कंपनी ने पुष्टि की है कि इस चैनल के तहत, अगले दो वर्षों में वह चार नए उत्पादों को पेश करेगी, जिन्हें स्थानीय स्तर पर असेंबल किया जाएगा। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो कंपनी को भारतीय बाजार में नई तकनीक और उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेगा।
Initial Rollout Plan
MG की योजना पहले चरण में भारत में 12 Select अनुभव केंद्र स्थापित करने की है। इसके बाद, इनकी संख्या को बढ़ाने का लक्ष्य है, जिससे Tier 2 शहरों तक पहुंच बनाई जा सके। यह कदम न केवल बिक्री बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि ग्राहकों को बेहतर अनुभव भी प्रदान करेगा।
गौरव गुप्ता ने कहा, “हमारा मानना है कि एंट्री-लक्सरी स्पेस में अपार संभावनाएं हैं। हमारा लक्ष्य ग्राहकों को कुछ नया और ताज़ा अनुभव देना है। हम उत्कृष्ट उत्पाद, उचित मूल्य निर्धारण और बेहतरीन ग्राहक अनुभव का एक संतुलित मिश्रण प्रस्तुत करेंगे।
Distinction from Existing MG Channel
गुप्ता ने यह भी स्पष्ट किया कि MG Select चैनल मौजूदा MG चैनल से अलग होगा। MG चैनल मुख्यधारा का ब्रांड बना रहेगा, जबकि Select चैनल एंट्री-लक्सरी मॉडल पेश करेगा। दोनों चैनलों के बीच कोई ओवरलैप नहीं होगा।
Select चैनल एक स्वतंत्र सुविधा के रूप में कार्य करेगा, जिसमें वर्कशॉप और अन्य सुविधाएं शामिल होंगी। इस तरह से कंपनी अपने ग्राहकों को एक अलग अनुभव प्रदान करना चाहती है, जो एंट्री-लक्सरी सेगमेंट में उनकी प्राथमिकताओं को पूरा करे।
Cyberster: A Key Model for MG Select
Cyberster को MG ने भारत में इस साल प्रदर्शित किया था और यह Select चैनल के लिए एक संभावित मॉडल है। जब गुप्ता से पूछा गया कि कौन से मॉडल इन आउटलेट्स के माध्यम से बेचे जाएंगे, तो उन्होंने कहा, “यह निश्चित रूप से हमारे पोर्टफोलियो से एक ऐसा उत्पाद है जिसे हमने शॉर्टलिस्ट किया है।”
Cyberster MG की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार है। यह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री पर है और इसमें दो बैटरी पैक और मोटर के विकल्प हैं। एंट्री-लेवल मॉडल में एक सिंगल रियर एक्सल-माउंटेड 308hp मोटर है, जो 64kWh बैटरी के साथ आती है और इसका दावा किया गया रेंज 520km है। वहीं, उच्चतम रेंज वाला Cyberster 77kWh बैटरी पैक के साथ आता है, जिसमें CLTC-रेटेड रेंज 580km है और इसके दो मोटर्स मिलकर 544hp और 725Nm का टॉर्क उत्पन्न करते हैं।
Competition in the Indian Market
यदि MG Cyberster को भारत में लॉन्च करता है, तो उसके प्रतिस्पर्धियों में BYD Seal, Hyundai Ioniq 5 और Kia EV6 शामिल हो सकते हैं। इन सभी मॉडल्स की अपनी विशेषताएँ हैं, और बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ने से ग्राहकों को अधिक विकल्प मिलेंगे।
MG Select चैनल के माध्यम से कंपनी अपने प्रीमियम और नए ऊर्जा वाहनों की एक नई श्रृंखला पेश करने की योजना बना रही है, जिससे ग्राहकों को अधिक विकल्प और बेहतर अनुभव प्राप्त होगा।
Feature | Details |
---|---|
Retail Channel Name | MG Select |
Launch Timeline | Q1 2025 |
Focus Area | New Energy Vehicles (NEVs) |
Types of Vehicles | Hybrids, PHEVs, EVs |
Initial Products | Four new products planned over the next two years |
Initial Experience Centers | 12 Select experience centers across India |
Future Expansion | Additional centers planned, targeting Tier 2 cities |
Positioning | Distinct from existing MG Channel; Entry-luxury focus |
Potential Model | Cyberster (electric sportscar) |
Cyberster Specs | – Entry model: 308hp motor, 64kWh battery, 520km range |
– Top model: 544hp combined, 77kWh battery, 580km range | |
Competitors in India | BYD Seal, Hyundai Ioniq 5, Kia EV6 |
Strategic Goals | Strengthen market position, attract new customers |
A Strategic Move for MG
MG Select चैनल का लॉन्च भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एक नई दिशा दिखाता है। इस चैनल के जरिए MG नए ऊर्जा वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करने की योजना बना रहा है, जो एंट्री-लक्सरी सेगमेंट में एक नया अनुभव प्रदान करेगा।
इस कदम से MG को बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही, यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी अपनी योजनाओं को कैसे अमल में लाती है और भारतीय बाजार में क्या नया लाती है।
कुल मिलाकर, MG Select चैनल एक रणनीतिक कदम है, जो कंपनी को भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त दिलाने में सहायक होगा।