TTata Nano New Model ata Nano New Model: 25 फरवरी 2024 के अनुसार, 2024 टाटा नैनो का नया मॉडल भारत में 10 अगस्त 2024 को लॉन्च होने वाला है, और इसकी अनुमानित कीमत ₹2.61 लाख होगी। टाटा नैनो एक छोटी लेकिन कंफर्टेबल कार है, जिसमें 624cc पेट्रोल इंजन है जो 38PS पावर और 51Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल (AMT) गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी। नैनो की माइलेज 25.39 से 36 किमी/लीटर के बीच है, और यह पेट्रोल और CNG दोनों विकल्पों में उपलब्ध है।
Tata Nano New Model:
- Spacious Cabin: यात्रियों के लिए काफी जगह है।
- Tight Turning Circle: पार्किंग और टर्न लेने में आसान।
- Easy to Park: छोटी साइज की वजह से पार्किंग में कोई दिक्कत नहीं।
- Good Maintenance: इसकी देखभाल आसान है।
- Front Wiper and Washer: साफ-सफाई के लिए सुविधा।
- Front Fog Lamps: खराब मौसम में बेहतर विजिबिलिटी।
- Dual Glove Boxes: चीजें संगठित रखने के लिए।
- Central Locking: सभी दरवाजों को एक ही बटन से लॉक करें।
- Booster Assisted Brakes: बेहतर ब्रेकिंग के लिए।
- Power Steering (except XE model): सभी मॉडल्स में पावर स्टीयरिंग नहीं है, XE को छोड़कर।
टाटा नैनो कीमत: Tata Nano की कीमत शुरू होती है ₹2.05 लाख से और जाती है ₹2.97 लाख तक। Petrol वेरिएंट की कीमत ₹2.05 लाख से ₹2.89 लाख तक है और CNG वेरिएंट की कीमत ₹2.40 लाख से ₹2.97 लाख तक है।
टाटा नैनो वेरिएंट्स: Nano में 8 वेरिएंट्स हैं। इनमें से 7 Manual हैं और 1 Automatic (AMT) है।
Specification | Details |
---|---|
Price | Rs. 2.05 Lakh onwards |
Mileage | Petrol: 25.39 kmpl<br>CNG: 36 km/kg |
Engine | 624 cc |
Fuel Type | Petrol & CNG |
Transmission | Manual & Automatic |
Seating Capacity | 4 Seater |
टाटा नैनो कलर्स: Nano को 2 रंगों में पेश किया जाता है: Pearl White और Damson Purple। कुछ वेरिएंट्स में ये रंग उपलब्ध हैं।
Variant | Fuel | Transmission | Price (in Lakh INR) |
---|---|---|---|
CX | Petrol | Manual | 2.05 |
LX | Petrol | Manual | 2.31 |
Twist XE | Petrol | Manual | 2.13 |
Twist XT | Petrol | Manual | 2.50 |
Twist XTA | Petrol | Automatic | 2.89 |
CNG emax CX | CNG | Manual | 2.40 |
CNG emax LX | CNG | Manual | 2.65 |
XM | CNG | Manual | 2.97 |
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Tata Nano Mileage
इस गाड़ी में तीन वेरिएंट्स हैं: मैनुअल डीजल, मैनुअल पेट्रोल और मैनुअल CNG. सभी वेरिएंट्स की माइलेज एक दूसरे से भिन्न है। गाड़ी का मैनुअल डीजल वेरिएंट 33 kmpl की कुल माइलेज प्रदान करता है। वहीं, मैनुअल पेट्रोल वेरिएंट का ARAI द्वारा प्रमाणित माइलेज 26.6 kmpl है। मैनुअल CNG वेरिएंट 36 km/kg की कुल माइलेज प्रदान करता है। संघ ने गाड़ी की कुशलता स्तर का परीक्षण अनुकूल स्थितियों में किया है, लेकिन वास्तविकता में, मैनुअल पेट्रोल वेरिएंट खाली सड़कों पर 20-22 kmpl की माइलेज प्रदान करता है।
अधिकांश शहरी क्षेत्रों में, यातायात और रास्ते पर विभिन्न बाधाओं के साथ, गाड़ी 16-18 kmpl की माइलेज प्रदान करती है। गाड़ी की कीचड़ी और झुकी हुई सतह की स्थिति में, इसकी माइलेज 15 और कभी-कभी 10 kmpl तक कम हो सकती है। छोटे व्हील्स और कम क्षमता वाले इंजन के अनुपात के कारण, इस गाड़ी की इस स्तर की माइलेज के साथ अपने प्रतियोगियों के साथ मुकाबला नहीं कर सकती।
Powertrain | ARAI Mileage | User Reported Mileage |
---|---|---|
Petrol – Manual | 25.39 kmpl | 25 kmpl |
CNG – Manual | 36 km/kg | 27 km/kg |
Safety Equipment
सुरक्षा की प्रदर्शनक्षमता वर्तमान विनियामक मानकों से भी ऊपर जाती है, जैसे परीक्षण और प्रभाव ऑफसेट पर नियंत्रण। यह भारतीय सुरक्षा नियमों को पूरा करने के लिए बनाया गया है और इसमें एक सभी धातु शरीर, मजबूत यात्री भाग, अतिक्रमण-प्रतिरोधी दरवाजे, क्रम्पल जोन्स, और सीट बेल्ट की आवश्यकता शामिल है। इस गाड़ी में हवाई बैग नहीं हैं, जो सुरक्षा मानक को कम करता है।
यह एक हल्की गाड़ी है जिसकी निम्न गति है जो इसकी सुरक्षा स्तरों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। यह गाड़ी केवल स्थिर प्रदर्शन प्रस्तुत कर सकती है क्योंकि इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, या स्पोर्ट्स मोड जैसी अतिरिक्त प्रौद्योगिकी सक्षम नहीं है। ऑफ-रोड और स्पोर्ट्स मोड की क्षमता अनुपस्थित है। इसका वजन केवल 600 किलोग्राम है, जो कारों के इस वर्ग में सबसे कम है, जिससे इसकी कार्यान्वयन क्षमता उत्कृष्ट हो सकती है, लेकिन ऑफ-रोड क्षमताओं से वंचित है। एक मानक प्रदर्शन पर गाड़ी चलाना सरल है, लेकिन तर्कसंगतता के जोड़े जाने से वाहन का रूप बेहतर होता है।
Aspect | Rating | Comments |
---|---|---|
Safety | 3.0 | Average safety rating; yellow category |
Comfort | 4.8 | Good comfort rating; yellow category |
Styling | 7.8 | Stylish design; yellow category |
Merit/USP | 7.8 | Unique selling points; yellow category |
Significance | 8.0 | Significant features; yellow category |
Value for Money | 8.5 | Excellent value for money; yellow category |
Cars Compete in this Segment
इस गाड़ी का सबसे उपयुक्त प्रतियोगी मारुति सुजुकी अल्टो के10 ऑटोमैटिक है। टाटा इंजन्स की उम्मीद है कि वह नैनो ब्रांड को पुनः जीवंत करेगा और इसे एक अधिक उच्च-बाजार उत्पाद के रूप में स्थापित करेगा। गाड़ी के लिए पूरी मिशन का उद्देश्य इसे एक ‘आकलनशील शहरी वाहन’ के रूप में फैलाना है, इस प्रकार उस ‘सस्ती’ लेबल को दूर करना जो पिछली बार इसे विमुद्रित कर दिया था। अल्टो के10 के मुकाबले, मारुति सुजुकी ने कुछ बदलाव किए हैं, लेकिन यह नया उत्पाद नहीं है। गाड़ी में सामान्य परिवर्तन हुए हैं और इसे मौजूदा अल्टो के10 से थोड़ा हटकर बनाया गया है।
दोनों ही वाहन संकीर्णता के मामले में सुगम हैं। जबकि अल्टो लंबी है और अधिक व्हीलबेस प्रदान करता है, नैनो ऊंचा और चौड़ा है। इसलिए, मेरे जैसे एक बड़े व्यक्ति को नैनो अल्टो के10 से अधिक सुखद है। मारुति अल्टो के10 और जेनएक्स नैनो दोनों ही पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध हैं। नैनो में 624 सीसी का इंजन लगा है जो 37 बीएचपी उत्पन्न करता है और उसकी ताकत और शक्ति के फिगर अल्टो के10 की तुलना में बहुत कम हैं। मारुति ने के10 को 1.0 लीटर के के-सीरीज इकाई से लैस किया है जो 67 बीएचपी उत्पन्न करती है (नैनो की संख्या के बदलाव के लगभग 29 बीएचपी) और और शक्ति भी अधिक है
Tata Nano प्रतियोगी: Nano की मुकाबला MG Comet EV, Maruti Suzuki S-Presso, Maruti Suzuki Wagon R, Maruti Suzuki Alto K10, Maruti Suzuki Celerio, Tata Tiago, Tata Tiago NRG, Renault Kwid और Hyundai Grand i10 Nios के साथ हो रही है।