Bajaj and Triumph’s New Motorcycle: A Deep Dive into the Speed T4
जबसे बजाज और ट्रायम्फ ने अपने पहले सहयोगी उत्पाद की घोषणा की, तबसे स्पीड 400 और स्क्रैम्बलर 400X मोटरसाइकिलों के चारों ओर हलचल बनी हुई है। स्पीड 400, जो कि पहले से ही बाजार में है, ने अपने प्रदर्शन और आकर्षण के चलते कई मोटरसाइकिल प्रेमियों का दिल जीत लिया है। यह न केवल एक बेहतरीन उत्पाद है, बल्कि इसने बजाज और ट्रायम्फ की साझेदारी का एक सफल उदाहरण भी पेश किया है। अब, स्पीड 400 के अपडेटेड वर्जन के रूप में स्पीड T4 आई है, जो कुछ खास फीचर्स और बदलावों के साथ आई है।
What’s Different Between Speed 400 and Speed T4?
स्पीड T4 की खासियतें इसकी डिजाइन और तकनीकी परिवर्तन में छिपी हैं। इसमें 110/70 और 140/70 आकार के टायर हैं, जो स्पीड 400 की तुलना में थोड़े कम प्रोफाइल के हैं। ये MRF ज़ैपर-FX2 बायस-प्ले टायर हैं, जबकि स्पीड 400 में व्रेड़स्टाइन रेडियल टायर का उपयोग किया गया है। इसके अलावा, T4 में 43 मिमी टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क है, जो फ्रंट सस्पेंशन के काम को संभालता है। हेडलैम्प ब्रैकेट काले स्टील का है, जो इसे एक स्पोर्टी लुक देता है।
स्पीड T4 में हैंडलबार, ब्रेक पेड़ल, और गियर शिफ्टर सभी स्टील से बने हैं। इसके मिरर्स पारंपरिक हैंडलबार-माउंटेड हैं, जो इसे एक क्लासिक लुक प्रदान करते हैं। टैंक पर ‘400’ और फ्यूल फिल कैप के पास ‘स्पीड T4’ का ग्राफिक इसे और आकर्षक बनाता है। इसके अलावा, इसकी सीट की फोम मोटाई को 10 मिमी बढ़ाया गया है, जिससे इसका आराम भी बढ़ा है।
स्पीड T4 की सीट ऊँचाई 806 मिमी है, जबकि स्पीड 400 की 803 मिमी है। ग्राउंड क्लीयरेंस में भी अंतर है; T4 का 170 मिमी है और स्पीड 400 का 164 मिमी। व्हीलबेस की बात करें, तो T4 का व्हीलबेस 1386 मिमी है, जबकि अपडेटेड स्पीड 400 का 1406 मिमी है। यह टायरों में बदलाव और मोटरसाइकिल की थोड़ी संशोधित ज्यामिति के कारण है।
Engine and Performance
स्पीड T4 में 398cc का सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन है, जो स्पीड 400 की तुलना में 9bhp और 1.5Nm कम पावर जनरेट करता है। इसका अधिकतम पावर 31bhp@7,000rpm और टॉर्क 36Nm@5,500rpm है। इसके अलावा, बजाज और ट्रायम्फ ने इंजन को इस तरह से ट्यून किया है कि इसका टॉर्क बैंड 3,500 से 5,500rpm के बीच में आता है। इससे बाइक चलाते समय एक आसान अनुभव मिलता है।

इंजन की एक और खासियत यह है कि स्पीड T4 में भारी क्रैंकशाफ्ट या उच्च-इनर्शिया क्रैंक असेंबली का उपयोग किया गया है, जो स्पीड 400 से लगभग 30 प्रतिशत भारी है। इसका मतलब यह है कि यह बाइक कम गति पर अपने टॉर्क का अधिकांश हिस्सा प्रदान करती है, जिससे ट्रैफिक में चलाना आसान हो जाता है।
स्पीड T4 की टॉप स्पीड 135 किमी/घंटा है, जबकि स्पीड 400 की 145 किमी/घंटा है। इंजन मैपिंग इस तरह से की गई है कि T4 5,000rpm पर 100 किमी/घंटा की गति पर बैठता है, जो काफी आरामदायक है। हालांकि, हैंडलबार पर थोड़ी कंपन महसूस होती है। मेरा अनुभव यह है कि T4 लगभग 75-80 किमी/घंटा पर सबसे आरामदायक महसूस करता है।
Riding Experience and Handling
स्पीड T4 की राइडिंग पोस्टर थोड़ा स्पोर्टी है, जिसमें हैंडलबार आगे की ओर फैला हुआ है और पैरगाह की स्थिति मध्य में है। हालांकि, कुछ राइडर्स को यह महसूस हो सकता है कि सीट की ऊँचाई के कारण, 5’9″ या 5’10” की ऊँचाई वाले राइडर्स को थोड़ा टिप-टिप करना पड़ सकता है।
फ्रंट सस्पेंशन को आरामदायक माना गया है, लेकिन ब्रेकिंग के समय थोड़ा डाइव कर सकता है। पीछे का सस्पेंशन थोड़ा सख्त है, जिससे हैंडलिंग में चपलता की कमी हो सकती है। यह बाइक शहर की ट्रैफिक में आसानी से चलाने के लिए अधिक अनुकूल है, जबकि स्पीड 400 की तुलना में आक्रामक राइडिंग के लिए कम उपयुक्त है।
ब्रेक्स भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन वे स्पीड 400 से थोड़े भिन्न हैं। T4 में उच्च-घर्षण जैविक पैड्स हैं, जो अधिक प्रगतिशील महसूस होते हैं और ब्रेकिंग को सीधा और सटीक बनाते हैं।
Also Read: Reviving a Legend: The Yamaha RX 100 नए रोमांचक फीचर्स के साथ लौट रही है
Fuel Efficiency
ईंधन दक्षता के मामले में, स्पीड T4 40 किमी/लीटर की औसत देने का दावा करती है, जो स्पीड 400 की 36 किमी/लीटर से बेहतर है। इस कारण, 13 लीटर के फ्यूल टैंक के साथ, T4 का थ्योरिटिकल रेंज भी बेहतर है।
Price and Conclusion
क्या स्पीड T4 एक सस्ती वेरिएंट है? बजाज और ट्रायम्फ इसे एक नया दृष्टिकोण मानते हैं। उन्होंने बताया कि स्पीड 400 नामपट के लिए एक आसान राइडिंग वेरिएंट का निर्माण एक आवश्यक कदम था। हालांकि, व्यक्तिगत रूप से, मुझे लगता है कि इस तरह के आवेदन के लिए एक बोनविल 400 मॉडल अधिक उपयुक्त होगा।
स्पीड T4 की कीमत ₹2.17 लाख (एक्स-शोरूम) है, जबकि स्पीड 400 की कीमत ₹2.40 लाख है। मुझे लगता है कि स्पीड T4 की कीमत थोड़ी कम होनी चाहिए थी, शायद ₹2 से ₹2.10 लाख के बीच।
Final Thoughts
संक्षेप में, स्पीड T4 ने ट्रायम्फ की दुनिया को और अधिक सुलभ बना दिया है, और यह एक सकारात्मक कदम है। यह उन राइडर्स के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो आरामदायक और सरल राइडिंग अनुभव की तलाश में हैं। स्पीड T4 ने निश्चित रूप से बजाज और ट्रायम्फ के सहयोग को और मजबूत किया है, और इसे एक ऐसी मोटरसाइकिल के रूप में प्रस्तुत किया है जो नई राइडिंग संभावनाएं खोलती है।
Specifications:
Feature | Speed T4 | Speed 400 |
---|---|---|
Engine | 398cc, single-cylinder liquid-cooled | 398cc, single-cylinder liquid-cooled |
Power | 31bhp @ 7,000rpm | 40bhp @ 8,000rpm |
Torque | 36Nm @ 5,500rpm | 37.5Nm @ 6,500rpm |
Top Speed | 135 km/h | 145 km/h |
Gearbox | Six-speed with slipper clutch | Six-speed with slipper clutch |
Kerb Weight | 180kg | 179kg |
Fuel Efficiency | 40 kmpl | 36 kmpl |
Fuel Tank Capacity | 13 liters | 13 liters |
Seat Height | 806 mm | 803 mm |
Ground Clearance | 170 mm | 164 mm |
Wheelbase | 1386 mm | 1406 mm |
Front Suspension | 43 mm telescopic fork | 43 mm telescopic fork |
Rear Suspension | Monoshock | Monoshock |
Brakes | High-friction organic pads | High-friction organic pads |
Price (Ex-showroom) | ₹2.17 lakh | ₹2.40 lakh |
यह मोटरसाइकिल निश्चित रूप से बजाज और ट्रायम्फ के लिए एक नया मील का पत्थर है, और भविष्य में और भी रोमांचक उत्पादों की उम्मीद जगाती है।
Triumph Speed T4 First Ride Review
Triumph Speed T4 एक स्पोर्टी और पावरफुल बाइक है, जो बेहतरीन परफॉर्मेंस के साथ आती है। इसका 660cc, तीन-सिलिंडर इंजन बेहद स्मूद और रिस्पॉन्सिव है, जो शानदार पावर देता है। जब आप इसे पहली बार चलाते हैं, तो इसका संतुलन और कंट्रोल आपको प्रभावित करता है।
इसकी स्टाइलिश डिजाइन और हल्का वजन इसे चलाने में बेहद मजेदार बनाते हैं। सस्पेंशन काफी अच्छे हैं, जिससे रोड पर चलाने में बाइक काफी स्थिर रहती है। सीटिंग पोजिशन आरामदायक है, जो लॉन्ग राइड्स के लिए इसे बेहतरीन बनाती है।
Speed T4 की ब्रेकिंग सिस्टम काफी प्रभावी है, जिससे आपको सटीक कंट्रोल मिलता है। हालांकि, शुरुआती सवारी में यह थोड़ा तेज और अग्रेसिव महसूस हो सकता है, लेकिन इसकी परफॉर्मेंस बेहद आकर्षक है।
यह बाइक उन राइडर्स के लिए परफेक्ट है, जो एक स्पोर्टी और एडवेंचर से भरी सवारी का आनंद लेना चाहते हैं। कीमत के हिसाब से Triumph Speed T4 एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो पावर और स्टाइल का सही कॉम्बिनेशन चाहते हैं।
2 thoughts on “Triumph Speed T4 First Ride Review: क्या यह एक सस्ती विकल्प है या नया दृष्टिकोण?”